Latest Post

SEO क्या है होता है? What is SEO? वैलेंटाइन डे क्या होता है? Valentine Day क्यों मनाते हैं

Copyright एक कानूनी प्रक्रिया है जो किसी के द्वारा किए हुए मूल (original) कामों का उसको मालिकाना हक देता है. जैसे कोई व्यक्ति कुछ लिखता है, फोटो खींचता है, संगीत बनाता है या फिर पेंटिंग बनाता है या फिर कुछ ऐसा जो वो खुद का बनाया हुआ होता है तो ऐसे काम पर उसका copyright होता है और उसकी अनुमति के बिना उस कार्य का कोई और इस्तेमाल नहीं कर सकता है. 

ठीक उसी तरह जब एक Blogger अपने Blog में अपने मूल content को चाहे वो किसी मुद्दे पर विचार हों, कोई कहानी हो, कोई फोटो हो, या फिर अपना बनाया हुआ music या गाना अपने blog पर post करता है तो उस copyright material पर उसी Blogger का एकाधिकार होता है.

किसी दूसरे Blogger का मूल content को अपने ब्लॉग पर copy कर लेना या फिर फोटो का इस्तेमाल कर लेना copyright material का उल्लंघन होता है.

खास कर के नये Blogger जो blogging के field में नये-नये आये होते हैं और उनके पास किसी विषय की बहुत ज्यादा जानकारी या अनुभव नही होता है तो जल्दबाज़ी में वो दूसरे Bloggers का content चोरी कर के अपने नाम से publish कर देते हैं लेकिन कई बार अनुभवी blogger भी दूसरे Blogger के मूल content को अपने ब्लॉग पर copy कर के post कर देते हैं, दोनों ही cases मे copyright material का उल्लंघन होता है.

क्योंकि Blogs इंटरनेट पर सभी के लिए accessible होते हैं तो content को copy करना बहुत आसान होता है लेकिन किसी दूसरे का content copy करना चोरी के समान होता है जो की अपराध की श्रेणी में आता है और मूल content का Blogger copy करने वाले Blogger पर case कर सकता है. इस चोरी की वजह से Blog delete भी हो सकता है.

Also view  WEB SERVERS एवं WEB SERVERS के प्रकार

दो व्यक्तियों के किसी एक विषय पर सोचने का तरीका तो एक हो सकता है लेकिन लिखने का तरीका अलग-अलग होता है. अगर कोई Blogger दूसरे Blog पर लिखे गए किसी विषय से प्रभावित हो कर उस पर अपने Blog मे लिखना चाहता है तो लिख सकता है लेकिन उसके प्रस्तुतीकरण का तरीका अलग होना चाहिये ताकि copyright material का उल्लंघन ना हो.

अगर कोई Blogger अपने Blog मे किसी दूसरे Blogger का content इस्तेमाल करना चाहता है तो उसे उस Blogger को उसका credit देना पड़ेगा.

यूं तो duplicate content को रोकने या पता लगाने के लिए Google कुछ ना कुछ update करता ही रहता है ताकि original content को उसका credit मिले लेकिन फिर भी कई बार bloggers को पता ही नहीं चलता है कि उनके content को किसी दूसरे ने कॉपी करके अपने blog पर publish कर दिया है और कई बार तो search engine में copy किया गया blog, original content से भी ज्यादा popular हो जाता है और high rank show करता है.

Blogger हमेशा चाहता है कि उसकी originality को recognition मिले इसलिए Blog लिखते समय विषय के content पर ध्यान रखिए, अपने अनुभव और विषय की जानकारी का इस्तेमाल कर के ही blog लिखें.

अगर किसी ने copyright law का उल्लंघन किया और copy करके अपना ब्लॉग पर publish किया तो:

  • वो ब्लॉग remove भी किया जा सकता है या फिर
  • उस blog की रैंक भी डाउन हो सकती है जिसकी वजह से automatically ट्रेफिक और earning, दोनों ही कम हो जायेगें
  • जुर्माने के साथ साथ जेल भी जाना पड़ सकता है
Also view  SEO क्या है होता है? What is SEO?

Google के search engine पर कई tool उपलब्ध हैं जिनसे content की originality की जांच कर सकते हैं. यदि आपके content या फिर photo को किसी दूसरे blogger ने अपने blog में copy किया है तो आप Digital Millennium Copyright Act (DMCA) के अंतर्गत complaint file करके उसके blog को Google web-index से remove या completely delete करा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.