Latest Post

SEO क्या है होता है? What is SEO? वैलेंटाइन डे क्या होता है? Valentine Day क्यों मनाते हैं

इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है जहाँ पर एक वक़्त में बहुत सारे लोग विश्व के किसी भी स्थान से कम्प्युटर या मोबाइल द्वारा एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं, बातें कर सकते हैं और इंटरनेट का इस्तेमाल केवल बातें करने तक ही सीमित नहीं है बल्कि हम इस माध्यम से बहुत सारी जानकारियाँ भी हासिल कर सकते हैं चाहे वो ज्ञान की बातें हों, व्यवसाय की,  खेल से संबंधित हो, रिसर्च की, बैंकिंग की, एजुकेशन की, टेक्नोलॉजी हो या फिर मनोरंजन से संबंधित और अगर हम अपने विचार दुनिया के सामने लाना चाहते हैं तो भी हम इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं.

whatisitnernet 1024x576 1 इंटरनेट क्या है?
इंटरनेट

कहा जाये तो इंटरनेट एक महाजाल है जो पूरे विश्व को network के द्वारा एक-दूसरे से जोड़ता है, जानकारियों का आदान-प्रदान करता है. यह एक पब्लिक नेटवर्क होता है जिसे दुनिया का कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है.

शुरुआत में इंटरनेट का उपयोग बहुत ही सीमित था जिसका इस्तेमाल वैज्ञानिक और रक्षा विभाग में रिसर्च से संबंधित सूचनाओं को साझा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन कहते हैं की “आवश्यकता आविष्कार की जननी है”, धीरे-धीरे इंटरनेट का विकास होता गया और इसमें अलग-अलग तकनीकों को जोड़ा गया और इसका परिणाम आज हमारे सामने है जहाँ इंटरनेट का इस्तेमाल अलग-अलग क्षेत्रों मे किया जाने लगा है.

आज के समय में इंटरनेट हमारी ज़िंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है जिसके बिना जीवन की कल्पना नही हो सकती है. इसका उपयोग हम रोज़मर्रा की जरूरतों को पूरा करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, चाहे वो बिजली का बिल भरना हो, खरीदे हुए सामान की पेमेंट करनी हो, स्कूल-कॉलेज की फीस या फिर नौकरी के लिए आवेदन देना हो.

Also view  BCA (Bachelor of Computer Application)

इंटरनेट का उपयोग केवल आम आदमी ही नहीं करता है बल्कि government sectors, private organisations, schools, colleges, hospitals भी अपने संस्था की बारे में जानकारियों को देने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

घर बैठे ही विश्व की किसी भी location या फिर organisation के बारे में जानकारी हासिल करना हो तो इंटरनेट की सहायता ली जा सकती है.

इंटरनेट global network के द्वारा काम करता है जिसकी सहायता से अलग-अलग स्थानों पर स्थित computers एक-दुसरे से connect करके data को exchange करते हैं

इंटरनेट के फायदे :

  • इंटरनेट का सबसे अधिक उपयोग हम एक दूसरे से सम्पर्क साधने या संदेश भेजने के लिए करते हैं. इसके द्वारा हम कोई भी संदेश या सूचना कभी भी और कहीं भी भेज सकते हैं. संदेश भेजने के लिए e-mail का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसले अलावा सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, वाट्सएप, ट्वीटर, इंस्टाग्राम, टेलिग्राम इत्यादि के जरिए भी हम संदेश भेज सकते हैं.
  • इन्टरनेट education के क्षेत्र में बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है. Education से सम्बंधित हर प्रकार की जानकारियां इन्टरनेट पर उपलब्ध हैं चाहे वो किसी entrance examination की preparation के लिए study material हो या फिर किसी workshop से संबंधित सूचना हो. इसके अलावा बहुत सारे online tutorials और online courses भी उपलब्ध जिसके माध्यम से students घर बैठे किसी भी विषय की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. अब तो school classes भी  online होने लगीं हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि study material हर वक़्त इंटरनेट पर उपलब्ध है.   
  • अब तो e-learning का क्षेत्र भी विकसित हो चुका है, जिसके द्वारा हम घर बैठे-बैठे ही दुनिया के बेहतरीन अध्यापकों की class से पढ़ सकते है और दुनिया की बेहतरीन universities से पढ़ाई कर सकते हैं.
  • इंटरनेट के द्वारा हम किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं.  चाहे वो व्यक्ति-विशेष हो या फिर किसी स्थान के बारे में या फिर कोई ऐतिहासिक घटना हो. अब तो समाचार भी online उपलब्ध जाते हैं जो update होते रहते हैं. दुनिया के किसी भी हिस्से की जानकारी या खबर अपने कम्प्यूटर या मोबाइल पर ले सकते हैं, इसके लिए Search Engines का उपयोग किया जाता है.
  • e-Commerce platforms से इंटरनेट के माध्यम से घर में बैठ कर घर का सामान खरीद सकते हैं. इन platforms पर सामान के ढेरो विकल्प उपलब्ध हैं जिनको पसंद कर के अपना सामान खरीद सकते हैं.
  • इंटरनेट के माध्यम से हम अपनी प्रतिभा को भी पूरे विश्व के सामने प्रदर्शित कर सकते हैं. अगर हम किसी विधा मे पारंगत है चाहे वो गाने हो, डांस हो, कॉमेडी हो, motivational speech हो, खाना बनाने का हुनर हो या और कुछ भी, हम अपने videos बना कर social media में upload कर सकते हैं.
Also view  Blogging में Copyright Materials क्या होता है?

इंटरनेट के नुकसान :

  • लगातार इंटरनेट का इस्तेमाल करने से इसके आदी हो जाते हैं और बिना किसी के काम के ही इसका उपयोग करते रहते हैं. जिसकी वजह से वक़्त तो बर्बाद होता ही है साथ मे सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इंटरनेट को हमेशा काम के अनुसार ही उपयोग करना चाहिए.
  • इंटरनेट पर बहुत खबरें झूठी भी उपलब्ध रहती हैं जिनको बिना verify करे ही कई बार आगे forward कर दी जाती हैं जिसकी वजह से समाज मे तनाव की स्थिति हो जाती है और हालत बेकाबू हो जाते हैं.
  • इंटरनेट फ्री नही होता है, इसको चलाने के लिए charges देने पड़ते हैं.
  • कई बार social sites से या फिर किसी और platform से उपयोगकर्ता की निजी जानकारी को चुरा कर इसका उपयोग धोखाधड़ी और ठगी करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. इससे पैसे की हानी तो होती ही है कई बार निजी जीवन की हानी भी हो जाती है.
  • इंटरनेट पर कई तरह की अनुचित एवं अश्लील जानकारी भी उपलब्ध हैं जिनकी वजह से कम उम्र के बच्चे गलत दिशा की तरफ चले जाते हैंऔर कई बार अपराध की गलियों मे भी कदम रख लेते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.