0 0
Read Time:4 Minute, 16 Second

Web Server एक ऐसा program होता है जो इंटरनेट के माध्यम से web page या web site को उपयोगकर्ता तक पहुंचाने का कार्य करता है. कहा जाये तो web server उपयोगकर्ता एवं web site के बीच पुल का काम करती है और web server की सहायता से इंटरनेट के उपयोगकर्ता अपनी इच्छानुसार information हासिल कर पाते हैं.

कार्यप्रणाली की बात करें तो Web Server को दो भागों मे बाँट सकते हैं. पहला, वो मशीन जिसमे web server store रहता है और दूसरा वो जो web server की तरह ही काम करता है.

Web Server अपनी memory में बहुत सारी information store कर के रखता है. जब user कुछ जानकारी चाहते हैं और web browser पर जाकर content search करते हैं तो Web Server उस web page को उनके system से connect कर देता है और फिर HTTP (Hypertext Transfer Protocol) के रूप मे information को user तक भेजने में सहायता करता है और अगर user दद्वारा पूछी गयी information या web page नहीं मिलता है तो web server Error 404 यानि  पूछी हुई जानकारी नहीं मिली है के साथ reply करता है.

Web Server के प्रकार

यूँ तो काफी Web Server प्रयोग में लाये जाते हैं उनमे से कुछ ही popular हैं :

  • APACHE HTTP SERVER :

Apache विश्व का सबसे popular web server है और इसे Apache Software Foundation द्वारा बनाया गया है. यह एक open source software है और free में download किया जा सकता है. Apache को इस्तेमाल करना काफी आसान होता है और इसे किसी भी operating system (Linux, Unix, Windows, FreeBSD, Mac OS X) के साथ use किया जा सकता है. सोर्स के अनुसार पूरे विश्व में लगभग 60% से भी ज्यादा Server Apache Software को ही इस्तेमाल करते हैं.

User अपने अनुसार Apache में module को जोड़ कर customise करके इस्तेमाल कर सकता है. Apache software बकियों से ज्यादा stable है.  Apache Software Foundation  लगातार बेहतरी के लिए इसमें बदलाव करता रहता है और समय-समय पर इसके updates आते रहते हैं जिसकी वजह से users को इसमें नए-नए विकल्प मिलते रहते हैं.

  • INTERNET INFORMATION SERVICES (IIS) WEBSERVER:

IIS Web Server को Microsoft Company ने बनाया है. ये Apache की तरह open source software नहीं है और इसे केवल Windows (Operating System) के साथ use कर सकते हैं.

IIS को user अपने हिसाब से customise नहीं कर सकता है और ना ही इसमें कोई module जोड़ सकते हैं.

  • Lighttpd WEBSERVER:

Apache की तरह  lighttpd web server भी एक open source software है और इसे भी free में download किया जा सकता है.

इसे किसी भी operating system (Linux, Unix, Windows, FreeBSD, Mac OS X ) के साथ use कर सकते हैं.

lighttpd web server का सबसे बड़ा फाइदा है कि यह कम memory का इस्तेमाल करता है, जिसकी वजह से इसकी speed काफी तेज है और CPU की power भी काफी कम consume करता है.

  • NGINX WEBSERVER: NGINX Web Server भी Apache की तरह काम करता है और open source software है. यह server आज के समय में काफी popular होता जा रहा है और धीरे-धीर इसकी user list बढ़ती जा रही है. इसी वजह से आज NGINX Web Server विश्व में 7.5% डोमैन की web hosting कर रहा है.
  • SUN JAVA SYSTEM WEB SERVER: Sun Java System Web Server को free में download कर सकते हैं लेकिन ये एक Open Source Software नहीं है और इसका इस्तेमाल medium और large website को चलाने के लिए किया जाता है.

Sun Java System Web Server को windows, linux, Unix platform जैसे operating system में install कर सकते हैं.

यह web server विभिन्न programing languages जैसे कि HTML, CSS, JAVASCRIPT, PHP, PERL, Python आदि  को support करता है.

Jigsaw Web Server:

Jigsaw Web Server एक open-source software है जिसे किसी भी operating system (Linux, Unix, Windows, FreeBSD, Mac OS X) में install किया जा सकता है.

  • LIGHT SPEED WEB SERVER: कुछ web server ऐसे भी उपलब्ध हैं जो कि existing web server को upgrade करके उनकी speed बढ़ा देते हैं. Light speed web server भी इन्हीं Web Server कि श्रेणी में आता है. यह Apatche जैसे web server पर आसानी से काम करता है.
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *